विदेश से आने वालों को होना पड़ेगा सात दिन के लिए क्वारंटीन। ओमिक्रोन स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइड लाइन। नए वायरस की पहली तस्वीर भी देखें

रायपुर। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन/ ओमिक्रॉन से बचाव के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने नई गाइड लाइन जारी की है।

संक्रमण रोकने साउथ अफ्रीका समेत अन्य देश से छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों को नई गाइड लाइन का पालन करना होगा।
नीचे शासन का पूरा आदेश पढ़ें।
New guide line for passengers coming from foreign country to stop new corona virus omicron

इटली के रिसर्चर्स ने कोविड-19 के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ की पहली तस्‍वीर जारी की है। तस्‍वीर इस बात की पुष्टि करती है क‍ि नया स्‍ट्रेन मूल कोरोना वायरस का बेहद परिवर्तित रूप है। ‘डेल्‍टा’ वेरिएंट के मुकाबले ‘ओमीक्रोन’ में काफी ज्‍यादा म्‍यूटेशंस नजर आ रहे हैं। हालांकि दुनियाभर में सनसनी फैला चुका यह वेरिएंट कितना ज्‍यादा संक्रामक और घातक बीमारी देता है, अभी इसका पता नहीं चल सका है।

डेल्‍टा से काफी अलग है ‘ओमीक्रोन’
बेबी जीसस पीडियाट्रिक हॉस्पिटल (Bambino Gesù Children’s Hospital) ने यह फोटो जारी की है। इसमें बायीं तरफ डेल्‍टा वेरिएंट के स्‍पाइक प्रोटीन को दिखाया गया है और दायीं ओर ओमीक्रोन के। रिसर्चर्स के अनुसार, ओमीक्रोन के ज्‍यादातर म्‍यूटेशंस उसी इलाके में हैं जो इंसानी कोशिकाओं के संपर्क में आता है।
तस्‍वीर में दिख रहे लाल घेरे यह दिखाते हैं कि वहां पर काफी ज्‍यादा बदलाव आया है। ग्रे एरिया वह है जहां वायरस उसी रूप में मौजूद है। रिसर्चर्स ने कहा कि ‘आगे की स्‍टडीज से पता चलेगा कि नया वायरस न्‍यूट्रल है, कम खतरनाक है या ज्‍यादा खतरनाक है।’

Omicron-Image

डेल्‍टा से कहीं ज्‍यादा म्‍यूटेटेड है ओमीक्रोन

ओमीक्रोन: पूरी दुनिया समझने में लगी
विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने 26 नवंबर को कोविड वेरिएंट B.1.1.529 को ‘ओमीक्रोन’ नाम देते हुए इसे ‘वेरिएंट ऑफ कन्‍सर्न’ करार दिया था। नए वेरिएंट को समझने के लिए पूरी दुनिया के वैज्ञानिक माथापच्‍ची कर रहे हैं। इटैलियन रिसर्चर्स की तरह WHO ने भी कहा था कि अभी यह साफ नहीं है कि ओमीक्रोन बाकी वेरिएंट्स से ज्‍यादा संक्रामक है या नहीं। इस वेरिएंट के लक्षण बाकी वेरिएंट्स से अलग हैं, इसपर भी स्‍पष्‍टता नहीं है।

ओमीक्रोन से डरी दुनिया, देश लगाने लगे सख्त पाबंदियां
नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ को नियंत्रित करने के लिए दुनियाभर में यात्रा पाबंदियों को सख्त किया जा रहा है। इस्राइल ने इस वेरिएंट का एक मामला आने के बाद अपने नागरिकों पर 50 अफ्रीकी देशों की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऑस्ट्रेलियाई अधिकारी रविवार को दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों की और कड़ी निगरानी में जांच करते दिखे। यहां रविवार को दक्षिणी अफ्रीकी देशों से आने वाले 14 में 2 विदेशी यात्रियों में ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट के मामलों की पुष्टि हुई।

न्यूजीलैंड ने खतरे के चलते 9 दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रियों के आने पर पाबंदी लगाने की घोषणा की है। जापान ने भी पाबंदियां कड़ी करने का ऐलान किया है। थाईलैंड ने अफ्रीका के 8 देशों से यात्रियों के आने पर रोक लगा दी है। सिंगापुर में भी ऐसी ही पाबंदियां लागू की गई हैं। वहीं, पाकिस्तान ने भी दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट मिलने के बाद सात देशों की यात्रा पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। कुवैत ने भी 9 अफ्रीकी देशों के साथ सीधी उड़ानों को निलंबित करने का फैसला किया है।

ओमीक्रोन वेरिएंट की फोटो
ओमिक्रोन कोरोना वायरस वेरिएंटओमिक्रोन कोरोना की खबर
ओमिक्रॉन कोविड वेरिएंट की फोटो


omicron virus photoomicron variant first imageNew Covid variant Omicron Imagenew covid variant imagenew coronavirus variant pic
new corona variant first image

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed