SRH vs MI: IPL का सबसे बड़ा स्कोर बनाकर जीता हैदराबाद, मुंबई को 31 रन से हराया, बने 500 से ज्यादा रन

IPL 2024 SRH Vs MI

IPL 2024 SRH Vs MI सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने इंडियन प्रीमियर लीग-2024 में पहली जीत हासिल की है। टीम ने बुधवार को मौजूदा सीजन के 8वें मैच में मुंबई इंडियंस (MI) को 31 रन से हराया। राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में बुधवार को मुंबई ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। हैदराबाद ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 277 रन बनाए। जवाब में मुंबई इंडियंस 20 ओवर में 5 विकेट पर 246 रन ही बना सकी।हैदराबाद ने IPL इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। पिछला रिकॉर्ड RCB के नाम दर्ज था। बेंगलुरु ने 2013 के सीजन में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 263 रन बनाए थे। अभिषेक शर्मा प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

मैच से जुड़े रोचक फैक्ट

  • इस सीजन में मेजबान टीम ने लगातार 8वां मैच जीता है।
  • जयदेव उनादकट IPL में सबसे बड़ा टोटल बनाने वाली दोनों टीमों का हिस्सा रहे। वे 2013 में RCB की प्लेइंग में थे।
  • यह मुंबई की लगातार दूसरी हार है। टीम को गुजरात ने 6 रन से हराया था।

हैदराबाद से 3 फिफ्टी, मुंबई की ओर से एक

IPL 2024 SRH Vs MI हैदराबाद के लिए अभिषेक शर्मा ने 23 बॉल पर 63, ट्रैविड हेड ने 24 बॉल पर 62 रन और हेनरिक क्लासन ने 34 बॉल पर 80 रन बनाए। ऐडन मार्करम ने 28 बॉल पर 42 रन का योगदान दिया। हार्दिक पंड्या, जेराल्ड कूट्जी और पीयूष चावला को एक-एक विकेट मिला। मुंबई इंडियंस से तिलक वर्मा ने 34 बॉल पर 64 रन, टिम डेविड ने 22 बॉल पर 44 रन और ईशान किशन ने 13 बॉल पर 30 रन बनाए। पैट कमिंस और जयदेव उनादकट ने 2-2 विकेट लिए।

मुंबई की हार के कारण

  • हेड का कैच ड्रॉप दूसरे ओवर में हार्दिक पंड्या की बॉल पर टीम डेविड ने ट्रैविस हेड का कैच ड्रॉप किया। इसके बाद उन्होंने 24 बॉल पर 62 रन की विस्फोटक पारी खेली।
  • मयंक के विकेट के बाद दबाव नहीं बना हार्दिक पंड्या ने पांचवें ओवर की पहली बॉल पर में मयंक अग्रवाल का विकेट चटकाया। तब हैदराबाद का स्कोर 45 रन था। छठा ओवर लेकर आए जेराल्ड कूट्जी दबाव नहीं बना सके। उनके इस ओवर में 23 रन आए। पावरप्ले के बाद अभिषेक शर्मा और ट्रैविस हेड ने तेजी से रन बनाए।
  • आखिरी 9 ओवर में विकेट नहीं मुंबई को आखिरी के 9 ओवर में कोई विकेट नहीं मिला। ऐसे में हैदराबाद टूर्नामेंट का सबसे बड़ा टोटल बनाने में कामयाब रही।
  • बुमराह के अलावा सभी गेंदबाज महंगे मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह के अलावा, सभी गेंदबाजों ने 10 से ज्यादा की इकोनॉमी से रन लुटाए।
  • मुंबई के बैटर विस्फोटक शुरुआत को आगे नहीं बढ़ा सके 278 रन के जवाब में मुंबई ने विस्फोटक शुरुआत की। रोहित और किशन की जोड़ी ने 20 बॉल पर 56 रन की आतिशी साझेदारी कर डाली। टीम ने तीसरे ओवर में 50 रन बना लिए थे। लेकिन ईशान और रोहित के आउट होने के बाद मिडिल ऑर्डर बैटर इस रन गति को कायम नहीं रख सके।
  • कप्तान की स्लो बैटिंग रन चेज में मुंबई के सभी बल्लेबाजों ने 180+ के स्ट्राइक रेट से बैटिंग की, लेकिन कप्तान हार्दिक पंड्या ने 120 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

यहां से मैच रिपोर्ट…

हैदराबाद की ओर हर विकेट पर 40+ की साझेदारी

IPL 2024 SRH Vs MI हेड और अग्रवाल की जोड़ी ने 25 बॉल पर 45 रन की ओपनिंग साझेदारी करके हैदराबाद के बड़े स्कोर की नींव रखी। जिसे ट्रैविस डेड और अभिषेक शर्मा ने 23 बॉल पर 68 रन की साझेदारी करके 100 रन के पार पहुंचाया। फिर हेनरिक क्लासन ने अभिषेक शर्मा और ऐडन मार्करम के साथ मिलकर 278 रन का स्कोर खड़ा किया। मुंबई के लिए हार्दिक पंड्या, जेराल्ड कूट्जी और पीयूष चावला ने एक-एक विकेट लिए।

IPL 2024 SRH Vs MI तिलक वर्मा का अर्धशतक, लेकिन टीम हारी

IPL 2024 SRH Vs MI जवाबी पारी में रोहित-ईशान की तेज शुरुआत के बाद मिडिल ऑर्डर में तिलक वर्मा ने नमन धीर के साथ 37 बॉल पर 84 रन बनाते हुए मुंबई को रन चेज में बनाए रखा। लेकिन टीम नियमित अंतरात पर विकेट गंवाती रही और 246 रन ही बना सकी।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

सनराइजर्स हैदराबाद: पैट कमिंस (कप्तान), ट्रेविस हेड, मयंक अग्रवाल, अभिषेक शर्मा, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, अब्दुल समद, शाहबाज अहमद, जयदेव उनादकट, भुवनेश्वर कुमार, मयंक मारकंडे।

मुंबई इंडियंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, नमन धीर, टिम डेविड, शम्स मुलनी, पीयूष चावला, जेराल्ड कूट्जी, जसप्रीत बुमराह और क्वेना मफाका।